How to crack UPPSC Exam 2020?

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (Civil Services Prelims 2020) परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है और इस वक्त वे उसकी तैयारी में लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कितने सवालों के सही जवाब देने होंगे? कितने अंक लाने पर आप आसानी से कटऑफ में आ सकते हैं?

पहले समझें पैटर्न
यूपीएससी प्रीलिम्स में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें हर सवाल दो अंकों का है। यानी परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। निगेटिव मार्किंग भी है। एक सवाल के सही जवाब पर आपको 2 अंक मिलेंगे। तो एक गलत होने पर 0.66 अंक कट भी जाएंगे।

पास होने के लिए चाहिए कितने अंक
परीक्षा के बाद सफल उम्मीदवारों की सूची कट-ऑफ के आधार पर जारी होती है। हर साल ये कट-ऑफ भी अलग-अलग होते हैं। लेकिन अगर हम 120 अंकों का टार्गेट लेकर चलें, तो कट-ऑफ की चिंता नहीं रहेगी। यानी इतने अंक पाकर आप आसानी से यूपीएससी प्रीलिम्स पास कर सकते हैं।

लेकिन निगेटिव मार्किंग भी तो है। ऐसे में सिर्फ 60 सवालों को हल करने का लक्ष्य लेकर चलेंगे तो दिक्कत हो जाएगी। जरूरी नहीं कि हर सवाल का जवाब सही ही हो। तो फिर सवाल ये है कि हमें कितने सवालों के सही जवाब देने चाहिए और कितने हल करने चाहिए?

ये भी पढ़ें : देखें हाथ धोने का सही तरीका, 173 साल पहले एक वैज्ञानिक ने की थी खोज

कितने सवाल सही करने होंगे और क्यों
अभ्यर्थियों को लक्ष्य रखना चाहिए कि वो 100 में से कम से कम 70 सवालों के सही जवाब जरूर दें। इसके बाद अगर आप 100 सवाल भी हल कर देते हैं और बाकी बचे 30 गलत भी हो जाते हैं, तो भी आप आसानी से परीक्षा पास कर सकते हैं।

समझिए क्यों – अगर आप 70 सवाल सही करते हैं तो आपको 140 अंक मिल जाते हैं। इसके बाद अगर आपके बाकी बचे सभी 30 सवालों के जवाब गलत भी हो जाते हैं तो 0.66 के अनुसार 30 सवालों के लिए आपके 20 अंक कट जाएंगे। ये 20 अंक उनमें से कटेंगे जो आपने अब तक हासिल किए, यानी 140 में से।

इस अनुसार, 140-20 = 120

और आपको आसानी से परीक्षा पास करने के लिए 120 का ही लक्ष्य रखना है।

ये भी पढ़ें :
बता दें कि बीते दो साल से यूपीएससी प्रीलिम्स का कट-ऑफ 100 के आसपास ही रहा है। तो अगर आप इस अनुसार अपनी तैयारी करेंगे, तो आपको परीक्षा पास करने से कोई नहीं रोक सकता।

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Alert: Content is protected !!